उत्तराखंडमसूरीराज्यविडियो

मसूरी गोलीकांड की बरसी पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधियों पर भडकी इप्टा, विडियो देखें-

उत्तराखंड राज्य आन्दोलन के तहत मसूरी गोलीकांड की 25 वीं बरसी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में नाच गाने व राजनीतिक मंच का भारतीय जन नाट्य संघ(इप्टा) द्वारा शहीद स्थल पर पहुंचकर विरोध किया गया. इस दौरान इप्टा से जुड़े कलाकार जनगीत गाते हुए सीधे मंच पर जा पहुंचे जहाँ उन्होंने जनगीत के माध्यम से मौजूद जनप्रतिनिधियों को आईना दिखाने का काम किया.

मसूरी:  उत्तराखंड राज्य आन्दोलन के तहत मसूरी गोलीकांड की 25 वीं बरसी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में नाच गाने व राजनीतिक मंच का भारतीय जन नाट्य संघ(इप्टा) द्वारा शहीद स्थल पर पहुंचकर विरोध किया गया. इस दौरान इप्टा से जुड़े कलाकार जनगीत गाते हुए सीधे मंच पर जा पहुंचे जहाँ उन्होंने जनगीत के माध्यम से मौजूद जनप्रतिनिधियों को आईना दिखाने का काम किया.

दरअसल इप्टा के कलाकारो ने इंद्रमणि बडोनी चौक से शहीद स्थल तक मसूरी गोलीकांड के शहीदों को श्रद्धाजंलि स्वरूप जनसंस्कृति यात्रा निकाली। शहीद स्थल पहुंचने के बाद जब इप्टा के कलाकार सीधे मंच पर पहुंचे, जहां उन्होंने जनगीत के माध्यम से राज्यन्दोलन के शहीदों के सपनो के प्रति जागरूक किया। लेकिन जब कलाकारों द्वारा जय उत्तराखंड का उदघोष किया गया, उस समय वहां मौजूद जनप्रतिनिधियों व विभिन्न दलों के लोगों द्वारा उनके साथ जय उत्तराखंड का उद्दघोष नही करने पर वे भडक गये और सत्तासीन व सत्ता में रहे जनप्रतिनिधियों को इस दौरान जमकर खरी खोटी सुनाई. उन्होंने कहा कि यहाँ पर उत्सव मानने व राजनीती करने का मंच नही, शहीदों को श्रद्धांजली देने का स्थान है. कहा कि जो लोग राज्य आन्दोलन की लड़ाई लडे, वे आज कहीं नजर नही आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस स्थान पर नाच गाना नही होना चाहिए. यह राज्य आन्दोलन कारियों व शहीदों का अपमान है. उन्होंने कहा कि सबको शहीदों की भावनाओं के अनुरूप कार्य करना चाहिए, लेकिन किसी की भी सरकार रही हो, अभी तक शहीदों के सपनों का उत्तराखंड बनाने के प्रयास नही किये गये. इसके साथ ही साफ़ किया कि शहीदों के सपनों के उत्तराखंड की मांग को लेकर जल्दी ही राज्य आन्दोलनकारी व इप्टा जन आन्दोलन शुरू करेगी.

विरोध करने वालों में इप्टा के प्रदेश सचिव सतीश कुमार, इप्टा मसूरी की कार्यकारी अध्यक्ष ममता कुमार, सीपीआई के शहर सचिव देवी गोदियाल, होटल वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष आरपी बडोनी, होटल रेस्टोरेंट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सोबन पंवार, मसूरी महिला विकास समिति की अध्यक्ष भावना गोस्वामी, भवन निर्माण के सचिव सुनील कुमार, असलम खान, राजेश, मनीष गंगोली, बलवंत नेगी सहित देहरादून इप्टा के कलाकार शामिल रहे.

 

Tags

Leave a Reply

Close