नाग मंदिर में दिनभर लगा रहा श्रद्धालुओं का तांता, श्रद्धालुओं ने नाग देवता का दुग्ध अभिषेक कर मांगी मन्नतें

Mussoorie: नाग पंचमी के मौके पर कार्ट मेंकंजी रोड स्थित भगवान नाग देवता मंदिर में दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मन्दिर में नाग देवता के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी रही। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने नाग देवता के दर्शन कर दूध, मक्खन व घी, आदि चढाया व परिवार की खुशहाली की कामना की।

ग्राम भटटा क्यारकुली के ईष्टदेव नाग देवता के कार्ट मेंकंजी रोड स्थित सिद्ध पीठ पोराणिक मंदिर में हर वर्ष नाग पंचमी पर मेला लगाया जाता है, जहाँ बड़ी संख्या में आस पास के ग्रामीणों सहित देहरादून व अन्य स्थानों से श्रद्धालु भगवान नाग देवता के दर्शन करने आते हैं व परिवार की खुशहाली की कामना करते हैं। नाग पंचमी के मौके पर मंदिर में एक सप्ताह के यज्ञ के पश्चात नाग देवता का दुग्ध अभिषेक और जलाभिषेक किया गया। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने नाग देवता के दर्शन किए और भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। वही नाग देवता से सुख समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर पारंपरिक ढोल दमाऊ की थाप पर देवताओं का आह्वान किया गया और देवताओं ने अपने भक्तों को दर्शन दिए, जिस पर मंदिर परिसर भक्तिमय हो गया।

मालूम हो कि प्राचीन नाग देवता मंदिर में दशकों से नाग पंचमी के अवसर पर भंडारे का आयोजन किया जाता है। साथ ही यहां पर दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं तथा मनोकामनाएं मांगते हैं। ऐसा माना जाता है कि सच्चे मन से मनोकामनाएं मांगने वालों की मुराद पूरी होती है।

इस मौके पर मंदिर समिति के अध्यक्ष होशियार सिंह थापली ने बताया कि इस मंदिर का अपना विशेष महत्व है और माना जाता है कि यहां पर नाग देवता का वास है और हर वर्ष यहां पर भंडारे का आयोजन किया जाता है। जिसमें दूर-दूर से श्रद्धालु आकर नाग देवता का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। उन्होंने बताया कि हमारे पूर्वजों द्वारा यहां पर मंदिर की स्थापना की गई जिसमें आज भी परंपरा के अनुसार नाग देवता की पूजा की जाती है। मंदिर में दर्शन करने के लिए लंबी कतारें लगी रही व दर्शन करने के बाद ग्रामीणों ने मेले का आनंद लिया व खरीददारी की। इस मौके पर हुकम सिंह रावत, जितेंद्र रावत, राकेश रावत, ग्राम प्रधान कौशल्या रावत, आदि मौजूद रहे।