मसूरी के खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी, कृषि मंत्री के हस्तक्षेप के बाद खेल गतिविधियों के लिए खुला सर्वे मैदान

Mussoorie: मसूरी के खिलाड़ियों व खेल प्रेमियों के लिए खुशखबरी सामने आई है। कृषि मंत्री गणेश जोशी द्वारा सर्वे के मैदान को खेल गतिविधियों के लिए खोले जाने को लेकर भारत के महा सर्वेक्षक सुनील कुमार से वार्ता की, जिसके बाद भारतीय सर्वेक्षण विभाग ने इस मैदान को खेल गतिविधियों के लिए खोलने का आदेश जारी कर दिया है। जिससे मसूरी के खिलाडियों के साथ ही खेल प्रेमियों ख़ुशी व्यक्त करते हुए कृषि मंत्री जोशी का आभार व्यक्त किया है। अब लंबे समय से बंद पड़ी खेल गतिविधियां शुरू हो सकेगी व खिलाडियों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा।

लण्डौर स्थित सर्वे खेल मैदान को स्थानीय खिलाड़ियों के लिए खोल दिए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए खेल प्रेमियों ने कृषि मंत्री गणेश जोशी को धन्यवाद ज्ञापित किया है। खेल मैदान खोले जाने पर भाजपा मसूरी मण्डल के अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा कि कृषि एवं ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी को मसूरी के समस्त खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों तथा आम नागरिकों की ओर से धन्यवाद दिया जा रहा है कि उनके हस्तक्षेप से नगर के प्रतिभावान खिलाड़ियों को सर्वे स्टेट का खेल मैदान अब उपलब्ध हो गया है। उन्होंने कहा कि नगर के खिलाड़ियों की इस परेशानी से कृषि मंत्री को अवगत कराया था। अगले ही दिन उनकी महा सर्वेक्षक सुनील कुमार से शिष्टाचार भेंट हुई। जब यह प्रकरण रखा गया और दो दिनों के भीतर ही आदेश भी आ गया है।

मसूरी खेल संघ के प्रतिनिधियो ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा ‘‘खेलो इंडिया’’ और ‘‘फिट इंडिया’’ जैसी अभूतपूर्व योजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। यह अजीब स्थिति थी कि मसूरी स्थित भारतीय सर्वेक्षण विभाग के एस्टेट में निर्मित खेल मैदान का प्रयोग पूर्व में मसूरी के स्थानीय खेल एसोसिएशनों एवं स्थानीय खेल प्रतिभाओं द्वारा किया जाता था। किन्तु पिछले समय से इस मैदान को बंद कर दिया गया। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी द्वारा इस मैदान को पुनः स्थानीय खेल प्रतिभाओं के उपयोगार्थ खोले जाने का प्रयास किया गया, इसके लिए सभी उनके आभारी है।

मसूरी खेलसंघ के अध्यक्ष बीएस नेगी ने सर्वे मैदान खोले जाने पर मंत्री गणेश जोशी के प्रयासों की सराहना की व उनका विशेष आभार व्यक्त किया। वहीं वरिष्ठ खिलाडी रूपचंद गुरूजी ने कहा कि यह मसूरी के लिए बड़ी उपलब्धि है। अब उम्मीद है कि विगत कई वर्षों से बंद खेल गतिविधियां पुनः संचालित हो सकेंगी व खिलाडियों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा। उन्होने मंत्री गणेश जोशी का धन्यवाद किया। वहीं मसूरी खेल एवं सांस्कृतिक समिति के महासचिव सेमुअल चंद्र ने मंत्री गणेश जोशी का विशेष आभार व्यक्त किया व कहा कि उन्होंने खिलाड़ियों की भावनाओं को समझा व खेल मैदान खुलवा दिया। वह बधाई के पात्र है। अब सेना व पुलिस में जाने वाले युवकों व युवतियों को दौडने व्यायाम करने के लिए मैदान खुल गया है। वहीं मसूरी की खेल प्रतिभाओं को नेशनल स्तर पर जाने के लिए अभ्यास करने व खेल प्रतियोगिताओं को आयोजित करने का मौका मिल गया है। इससे बच्चे अब मोबाइल से दूर रह कर खेलों के प्रति रूचि बढायेंगे।

इसके साथ ही मसूरी भाजपा के मंडल महामंत्री क़ुशाल राणा, मनोनीत सभासद अरविंद सेमवाल, मदन मोहन शर्मा आदि ने भी खेल मैदान खुलवाने पर मंत्री गणेश जोशी को धन्यवाद दिया।