नगर पालिका ने बार्लोगंज हेल्थ केयर सेंटर जनता को किया समर्पित, सेंटर में उपलब्ध होंगी और भी सुविधाएं

Mussoorie: नगर पालिका मसूरी द्वारा बार्लोगंज हेल्थ केयर सेंटर जनता को समर्पित कर दिया गया है। रविवार को पालिकाध्यक्ष की मौजूदगी में बतौर मुख्य अतिथि वरिष्ठ चिकित्सक डा. सुनील सेनन ने इस हेल्थ केयर सेंटर का उदघाटन किया। इस मौके पर उन्होने कहा कि इससे बार्लोगंज क्षेत्र की जनता सहित शहर वासियों को लाभ मिलेगा। साथ ही सेंटर में जनता को जन औषधि केंद्र से सस्ती दवायें भी उपलब्ध होंगी। हेल्थ केयर सेंटर का संचालन वरिष्ठ नागरिक समिति व नगर पालिका के द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।

बार्लोगंज हेल्थ केयर सेंटर के उदघाटन अवसर पर डा. सुनील सेनन ने कहा कि बार्लोगंज सहित मसूरी में पहले नगर पालिका ही स्वास्थ्य व शिक्षा देखती थी, लेकिन बाद में यह विभागों में मर्ज हो गया। जिसके बाद जनता को इन सेवाओं का लाभ नहीं मिल पाया। हालाकि बार्लोगंज में डा. आरएस बिष्ट ने वर्षों तक सेवा की। अब इसके खुलने से क्षेत्र की जनता को लाभ मिलेगा।

इस मौके पर वरिष्ठ नागरिक समिति के सचिव एन के साहनी ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक समिति लगातार शहर में जन औषधि केंद्र खोल रही है इससे पूर्व सिविल अस्पताल व राजकीय सेंटमेंरी चिकित्सालय में खोला गया है। वहीं फीजियोथेरेपी सेंटर एक किताबघर एवं कुलडी में खोला गया है व बार्लोगंज में भी खोला जायेगा। कार्यक्रम को वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष एएस खुल्लर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन दीपक ने किया व क्षेत्रीय सभासद सरिता कोहली ने सभी का धन्यवाद किया।

इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि यहाँ पर पूर्व में पालिका की डिस्पेंसरी हुआ करती थी, जो वर्षों से बंद पड़ी थी। बार्लोगंज क्षेत्र के लोग लगातार इस डिस्पेंसरी को खोलने की मांग करते रहे हैं। क्योंकि आपात स्थिति में या छोटी बड़ी बिमारियों के उपचार के लिए बार्लोगंज झड़ीपानी व आसपास के लोगों को मसूरी या देहरादून जाना पड़ता था। इसी के दृष्टिगत उन्होंने प्राथमिकता पर यहाँ हेल्थ केयर सेंटर का पुर्निर्माण करवाया, ताकि बार्लोगंज व आसपास के क्षेत्र के लोगों को नजदीक ही स्वास्थ्य लाभ मिल सके। पालिका द्वारा बार्लोगंज हेल्थ वेलनेस सेंटर को संचालित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसमें जनरल ओपीडी सहित खून की जांच के लिए पैथोलॉजी लैब की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही सेंटर में जन औषधि केंद्र, जिम, योगा सेंटर व ध्यान केंद्र सहित बच्चों के लिए पार्क की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इसका लाभ यहां के लोगों के साथ ही आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस चिकित्सालय में डा. स्नेहा पंवार मुख्य चिकित्साधिकारी रहेंगी। वहीं इसके साथ ही दंत रोग चिकित्सक डा. शिल्पी रावत अपना सहयोग देंगी। साथ ही कहा कि हेल्थ केयर के संचालन में किसी प्रकार की कमी नही आने दी जाएगी, इसके लिए वे पालिका के साथ ही व्यक्तिगत रूप से भी और अपने स्रोतों से भी हर सम्भव सहयोग करते रहेंगे।

इसके साथ ही पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि जनता के पैसे का अब नाले खालो में बहाने के बजाय जनता के कामो में सदुपयोग किया जा रहा है। यही कारण है कि पालिका का फोकस विशेषकर स्वास्थ्य, साफ़ सफाई, पार्किंग, सौन्द्रीयकरण, जरूरतमन्दों के लिए आवास आदि पर है और इस दिशा में वे और उनकी पूरी बोर्ड प्रयासरत हैं।

इस मौके पर पालिका सभासद सुरेश थपलियाल, जीएस मनचंदा, जीके गुप्ता, केके बैरी, सुरेंद्र लाल, क्रिस्टो, सभसाद मदन मोहन शर्मा, जय कुमार गुप्ता, संदीप साहनी, स्मृति हरि, धीरज भाटिया, बलवंत रावत, रफीक अहमद, महिमा नंद, पूरण जुयाल, राम प्रसाद कवि सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।