Health Tips: कटहल खाने के बाद इन चीजों का सेवन आपको कर सकता है बीमार

कटहल की सब्जी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है. कुछ जगहों पर लोग पकी हुई कटहल को कच्चा भी खाते हैं.  इसमें पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन-A और विटामिन-C काफी मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कटहल खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन करना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. अगर नहीं जानते, तो ये खबर आपके काम की है.

कटहल खाने के बाद इन चीजों का सेवन आपको कर सकता है बीमार

पपीता
कटहल खाने के बाद तुरंत बाद पपीते के सेवन करने से शरीर में सूजन हो सकता है. इसलिए कभी भी कटहल खाने के बाद पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए.

पान 
कई लोगों को खाने के बाद पान खाने की आदत होती है, पान खाने से पाचन बेहतर होता है, लेकिन कटहल खाने के तुरंत बाद पान खाने से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती है.

भिंडी 
कटहल के साथ भिंडी की सब्जी का सेवन आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. दरअसल, भिंडी और कटहल में कई ऐसे गुण होते हैं, जो साथ में मिलकर स्किन से जुड़ी समस्याओं की वजह बन सकते हैं.

दूध
कटहल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. इससे सफेद दाग और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए कभी भी कटहल खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

शहद 
शहद स्वाद में मीठा होता है और कई बार लोग खाने के बाद शहद का सेवन करते हैं, लेकिन कटहल खाने के बाद शहद का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.