सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, इन कार्यों को माना जाता है अशुभ

हर महिला अपने पति की लंबी आयु और बेहतर स्वास्थ्य के लिए व्रत रखती है, पूजा-पाठ करती है और कई तरह के उपाय करती है. ताकि पति की उम्र लंबी हो सके. लेकिन कुछ ऐसी मान्यताएं है, जिन्हें मानने से भी अशुभ घटनाओं को होने से रोका जा सकता है. घर के बड़े-बुजुर्गों अक्सर किसी के बाहर जाने पर कुछ काम करने से मना करते हैं. इसका सीधा संबंध पति की आयु और उसके स्वास्थ्य से होता है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ कामों के बारे में, जो पति के बाहर जाने के बाद सुहागिनों को नहीं करने चाहिए.

पति के घर से जाने पर भूलकर भी न करें ये काम

महिलाएं बाल न धोएं

ऐसी मान्यता है कि पति जब घर से बाहर किसी काम से जाता है तो महिलाओं को न तो एक दम से बाल धोने चाहिए और न ही बालों को खोलकर झाड़ना चाहिए. अगर कोई महिला ऐसा करती है तो इससे आपसी रिश्तों पर प्रभाव पड़ता है. साथ ही, धन की कमी होने लगती है.

तेल का प्रयोग करना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पति के बाहर जाने के बाद महिलाएं न तो शरीर पर तेल का इस्तेमाल करें और न ही बालों में तेल लगाएं. ऐसा करना अच्छा नहीं होता. अगर  कोई महिला ऐसा करती है तो इससे पति की आयु घटती है. पति के जाने के कुछ घंटे बाद सिर में तेल लगा सकते हैं.

पानी से धुलाई

ऐसी मान्यता है कि पति के घर से जाने के बाद पानी नहीं डालना चाहिए. किसी तरह की धुलाई आदि से भी बचना चाहिए. घर में पानी डालकर धुलाई तब की जाती है, जब घर में कोई अनहोनी हो जाती है. इसलिए घर से पति के जाने के बाद भूलकर भी न पानी उडेलें.

गीले बालों में न लगाएं सिंदूर

सुहागिनें इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि गीले बालों में भूलकर भी सिंदूर न लगाएं. ऐसा माना जाता है कि गीले बालों में सिंदूर के बह जाने का डर रहता है, जो कि अशुभ माना जाता है. बालों के ठीक से सूख जाने के बाद ही सिंदूर लगाएं.

ऋंगार न उतारें

पति के घर से जाने के बाद महिलाएं इस चीज का विशेष ध्यान रखें कि वे एकदम से चूड़ी या बिंदी न उतारें. ये बहुत ही अपशगुन होता है. सुहागिन महिलाओं के लिए ये करना अच्छा नहीं माना गया है. कुछ देर बीत जाने के बाद ही ऐसा कोई काम करें.