आप दिनभर में कई बार Jaggery Tea पीते हैं, तो हो सकता है सेहत को नुकसान

Mussoorie: सर्दियों में गुड़ की चाय पीना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में गुड़ की चाय न पिएं. दिन भर में अगर आप कई बार Jaggery Tea पीते हैं, तो इससे सेहत को नुकसान भी हो सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें. इससे न सिर्फ वजन बढ़ सकता है, बल्कि नाक से खून आने की समस्या भी हो सकती है. जानें ज्यादा मात्रा में गुड़ की चाय पीने के नुकसान-

वजन बढ़ जाएगा

गुड़ की चाय का अधिक मात्रा में पीते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है. गुड़ में ज्यादा कैलोरी होती है. सर्दियों में अगर आप बार-बार गुड़ का सेवन करते हैं तो ये आपक वेट बढ़ा देगा.

ब्लड शुगर लेवल

गुड़ की चाय बार-बार पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. 2-3 कप से ज्यादा चाय न पिएं.

नाक से खून आने की समस्या

बहुत ज्यादा गुड़ की चाय पीने से नाक से खून आने की समस्या हो सकती है. गुड़ की तासीर गर्म होती है और ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसान पहुंचाता है.

डाइजेशन से जुड़ी दिक्कत

ज्यादा मात्रा में गुड़ की चाय पीने से बदहजमी की शिकायत हो सकती है. अगर आप दिन में 4 कप से ज्यादा गुड़ की चाय का सेवन करते हैं तो इससे पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है.

गुड़ की चाय का अधिक सेवन करने से पेट में गर्मी बढ़ सकती है. इससे स्किन भी खराब हो सकती है. चाय की चुस्कियों की जगह जहर के घूंट तो नहीं पी रहे? ये रंग हो तो संभल जाएं

पैरासिटिक इन्फेक्शन
गुड़ अगर सही और साफ तरीके से नहीं तैयार किया गया है, तो इसकी चाय आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है. खराब गुड़ का सेवन करने से पेट में कीड़े होने की समस्या हो सकती है.