उत्तराखंडदेहरादूनराज्य

भराड़ीसैण में उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र की तैयारीयां पूरी, गैरसैण पहुंचे मुख्यमंत्री व राज्यपाल

Chamoli/Gairsain: गैरसेंण के भराड़ीसैण स्थित विधानसभा भवन में एक मार्च यानी कल से शुरू होने जा रहे उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र की तैयारीयां पूरी कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जनता की नब्ज टटोलते हुए रानीखेत व द्वाराहाट से होते हुए गैरसैंण पहुंच चुके हैं। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य भी यहां पहुंच गई हैं। कल उनके अभिभाषण के साथ सत्र का आगाज होगा। वहीं, सभी मंत्री और विधायक भी आज ही गैरसैंण पहुंच जाएंगे। विधानसभा सचिवालय के अनुसार इस बार विधायकों द्वारा 600 से अधिक प्रश्न लगाए गए हैं। इसमें मसूरी विधायक गणेश जोशी ने 15 से अधिक प्रश्न विधानसभा सचिवालय को दिए हैं।

मुख्यमंत्री का कहना है कि जनता से संवाद के दौरान कई बार ऐसे सुझाव मिलते हैं, जो ज्यादा व्यावहारिक होते हैं। नॉलेज शेयरिंग का यह सिलसिला स्वस्थ लोकतंत्र का लक्षण है। मुख्यमंत्री के अनुसार, पिछली बार सत्र के दौरान वह सड़क मार्ग से ही गैरसैण गए थे। उस दौरान उन्होंने स्थान-स्थान पर जनता से संवाद किया और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की।

कोरोना खतरे को देखते हुए एक मार्च से गैरसैंण में शुरू होने जा रहे विधानसभा के बजट सत्र के लिए सभी मंत्री, विधायकों को कोरोना की आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य रूप से करानी होगी। सत्र से 72 घंटे पहले की कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट होने के बाद ही सदन में प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही विधानसभा के सत्र से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को भी कोरोना जांच करानी होगी। स्वास्थ्य विभाग को विधानसभा परिसर में इसी के मद्देनजर व्यवस्था करने को कहा गया है। इसके साथ ही सदन में दो गज की सुरक्षित दूरी के हिसाब से बैठने की व्यवस्था की जा रही है। दर्शक और अधिकारी दीर्घा में भी किसी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विधानसभा परिसर में विधायकों के साथ आने वाले सहवर्तियों का विधानसभा भवन में प्रवेश निषिद्ध किया गया है। पूर्व विधायकों से भी विधानसभा परिसर में आने से बचने का अनुरोध किया गया है। गैर सरकारी व्यक्तियों को परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

 

Tags
Close