दुनिया

न्‍यूजीलैंड से आई राहतभरी खबर, कोरोना का अंतिम मरीज भी हुआ स्वस्थ, पीएम ने किया डांस

New Zealand: पूरी दुनिया कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है, ऐसे में न्‍यूजीलैंड से राहतभरी खबर आई है.न्‍यूजीलैंड अब पूरी तरह से  कोरोना वायरस (New Zealand Coronavirus) मुक्त हो गया है. न्‍यूजीलैंड में आज आधी रात से लॉकडाउन (New Zealand Coronavirus lockdown) को पूरी तरह से हटा ल‍िया जाएगा. न्‍यूजीलैंड ने यह ऐलान ऐसे समय पर क‍िया है जब दुनिया में कोरोना वायरस (Covid-19) का कहर जारी है. जहाँ अमेरिका जैसी महाशक्ति भी बेकाबू होते जा रहे हालात को संभाल नहीं पा रही है और दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना के संक्रमण को रोकने की तरकीब और इसकी दवा खोजने में जुटे हुए हैं. ऐसे में न्यूजीलैंड के लिए कोरोना मुक्त होना एक बड़ी सफलता है.

न्यूजीलैंड के एक अस्पताल में भर्ती कोरोना के अंतिम मरीज को भी उपचार के बाद स्वस्थ होने पर घर भेज दिया गया है, इसके साथ ही न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त देश बन गया है. पिछले 17 दिन से देश में कोरोना का कोई नया केस सामने नहीं आया है. न्‍यूजीलैंड में एक महिला आखिरी कोरोना वायरस मरीज थीं लेकिन उनमें भी पिछले 48 घंटे से कोई लक्षण सामने नहीं आया है. महिला मरीज आकलैंड के एक अस्‍पताल में भर्ती है. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डेन ने ऐलान किया है कि उनका देश लेवन-1 अलर्ट से आगे बढ़ेगा. सोमवार आधी रात से शादियों, अंतिम संस्‍कार और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बिना किसी पाबंदी के शुरू किया जाएगा.  उन्होंने कहा कि अब देश में मरीजों की संख्या शून्य हो गई है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक न्यूजीलैंड की पीएम ने सामाजिक और आर्थिक पाबंदियों को हटाने की घोषणा करते हुए कहा कि अब देश वापस सामान्य स्थिति में आ जाएगा. हम तैयार हैं. उन्होंने कहा कि अभी हमारा काम खत्म नहीं हुआ है. हमने कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से रोक लिया है, लेकिन इस दिशा में हमारे प्रयास जारी रहेंगे.

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि देश में कोरोना के केस शून्य होने की खबर से वह इतनी खुश हुईं कि डांस भी किया. गौरतलब है कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद दुनियाभर में 71 लाख के करीब पहुंच चुकी हैं. दुनियाभर में इस बीमारी के कारण 4.04 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. वहीं, न्यूजीलैंड में कोरोना से संक्रमण के 1154 मामले सामने आए.

50 लाख की आबादी वाले न्यूजीलैंड में कोरोना के कारण 22 लोगों की मौत हुई. दक्षिण प्रशांत के देश न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस का संक्रमण खतरनाक स्तर पर न फैलने के पीछे सरकार की ओर से उठाए गए कड़े कदमों को अहम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री जेसिंका ने शुरुआत में ही देश की सीमाओं को सील कर देश में कड़े नियम लागू कर दिए थे.

Tags
Close